Thursday 19 February 2015

गाँधी भवन हरदोई

http://www.gandhibhawan.com/image/header.gif 
गाँधी भवन उत्तर प्रदेश के हरदोई जनपद के मुख्यालय में स्थित है। 
http://www.gandhibhawan.com/gallery/11.JPG
  • इस परिसर में स्थापित प्रार्थना कक्ष महात्मा जी की विश्राम स्थली रहे कौसानी में स्थापित अनासक्ति आश्रम में स्थापित प्रार्थना कक्ष के समरूप है तथा कौसानी में संचालित नियमित सर्वधर्म प्रार्थना के अनुरूप इस परिसर में भी नियमित रूप से सर्वधर्म प्रार्थना की जाती है।
  • सन् 1928 में साइमन कमीशन के भारत आने के बाद इसका विरोध करने के लिये महात्मा गांधी ने सारे समूचे भारत में यात्रा कर जनजागरण किया।
  • इसी दौरान 11 अक्टूबर 1929 को गांधी जी ने हरदोई का भी भ्रमण किया। सभी वर्गों के व्यक्तियों ने महात्मा गांधी जी का स्वागत किया तथा उन्होंने टाउन हाल में 4000 से अधिक व्यक्तियों की जनसभा को संबोधित किया। सभा के समापन पर खद्दर के कुछ बढ़िया कपड़े 296 रूपये में नीलाम किये गये और यह धनराशि गांधी जी को भेट की गयी।
  • स्वतंत्रता के बाद सम्पूर्ण भारत वर्ष में महात्मा गांधी जी के भ्रमण स्थलों पर स्मारकों का निर्माण किया गया जिसमें हरदोई में गांधी भवन का निर्माण हुआ। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद महात्मा गांधी जन्म शताब्दी वर्ष 1969 में सम्पूर्ण भारत वर्ष में जन शताब्दी समितियों का गठन किया गया था, जिसके अनुसार उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जनपद में जन शताब्दी समितियों का गठन किया गया था जनपद हरदोई में भी शताब्दी समिति का गठन किया गया इस समिति की अध्यक्षता तत्कालीन जिलाधिकारी श्री एच एल विरदी ने की। यह तत्कालीन जिलाधिकारी की दूरदर्शिता थी कि उन्होंने इस जनपदीय शताब्दी समिति में ऐसे महानुभावों को सम्मिलित किया जिन्होंने इस शताब्दी समिति को आने वाले समय में और अधिक गौरवमयी बनाया।
  • इस समिति ने यह निर्णय लिया कि 1929 में जिस स्थान पर प्रथम बार गांधी जी आये थे उसी स्थान पर गांधी भवन का निर्माण कराया जाये।
  • 1877 में जब महारानी विक्टोरिया भारत की सम्राज्ञी घोषित हुयी थीं तो इस एतिहासिक घटना की स्मृति में भारतवर्ष में दो स्थानों पर विक्टोरिया मेमोरियल भवनों का निर्माण हुआ था एक कलकत्ता में और दूसरे हरदोई में । हरदोई में निर्मित इसी विक्टोरिया भवन परिसर जिसे टाउन हाल कहा जाता था में रिक्त पडे विशाल भूभाग पर एक विशाल जनसभा को संबोधित किया गया जिसमें लगभग 4000 व्यक्ति सम्मिलित हुये थे।
  • गांधी शताब्दी समिति हरदोई ने विक्टोरिया मैमोरियल हाल से इस रिक्त भूमि को (2000 रू) दो हजार प्रतिवर्ष लीज पर लेकर राइफल क्लब व जन सहयोग से धन एकत्रित कर वर्ष 1970 में इस भवन का शिलान्यास कराया। इस भवन का निर्माण कार्य वर्ष 1972 में पूर्ण हुआ।
  • इस भवन की मरम्मत और अन्य देख रेख हेतु शहर मे सम्पन्न होने वाले मांगलिक, सामाजिक, राजकीय कार्यक्रमों एवं राजनैतिक गोष्ठियों के लिये किराये पर उठाकर धन की व्यवस्था की जाती है। भवन की अन्य श्रोतो से कोई आय नही होती है|
  • इस भवन का रख रखाव महात्मा गांधी जनकल्याण समिति द्वारा किया जाता है।
  • 2013 में इस समिति के सचिव अशोक कुमार शुक्ला ने इस परिसर में एक प्रार्थना कक्ष स्थापित कराकर नववर्षारम्भ के अवसर पर 1 जनवरी से सर्वोदय आश्रम टडियांवा के सहयोग से नियमित सर्वधर्म प्रार्थना का आरंभ कराया है।

कार्यकारिणी


  

  

कार्यकारणी सदस्य

  1. श्री फखरूल इस्लाम ‘ फक्कन ‘ समाजसेवी सदस्य रेडक्रास कार्यकारणी पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष
  2. श्री अशोक उपाध्याय मंत्री मूरज सेवा संस्थान (खादी वस्त्रोधोग )
  3. श्री आलोक श्रीवास्तव एडवोकेट /सचिव रेडक्रास/समाजसेवी
  4. श्री बाबू अली से0नि0 शिनाख्त मजिस्ट्रेट
  5. श्री जगन्दिर सिह गांधी अध्यक्ष रोटरी क्लब /कार्यकारणी सदस्य रेडक्रास , महासचिव गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी
  6. अन्य सदस्यगण (पदेन)
  7. CDO, CMO, ADM तथा 12 अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी 

सदस्य

  1. श्री राम भरोसें आर्य स्व0 संग्राम सेनानी हरदोई
  2. श्री धर्मेन्द्र सिंह अध्यक्ष अरिवल भारतीय स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी संगठन हरदेाई
  3. सुश्री कुसुम जौहरी सर्वोदय आश्रम सिकन्दर पुर हरदोई
  4. डा0 एस0एस0 द्धिवेदी BSC B.H.M.S. बाल रोग एवं त्वचा रोग विशेषज्ञ (समाज सेवी)
  5. डा0 सौरभ दयाल
  6. श्री राम स्वरूप पत्रकार
  7. श्री सत्यवीर प्रकाश आर्य एडवोकेट
  8. श्री अविनाश चन्द्र गुप्ता एडवोकेट (डी0जी0 सी0)
  9. श्री अरूणेश बाजपेई एडवोकेट
  10. श्री दान बहादुर सिंह से0नि0 एस0डी0एम0
  11. श्री सुरेन्द्र नाथ गुप्ता
  12. प्रबंधक - श्री जे0पी0 श्रीवास्तव से0नि0 वित्त एवं लेखाधिकारी /कोषाध्यक्ष वरदान चैरिटेविल ट्रस्ट हरदोई
     

संपर्क करें:

महात्मा गाँधी जनकल्याण समिति
गाँधी भवन हरदोई, उत्तर प्रदेश
पिनकोड - 241001
वेबसाइट : http://www.gandhibhawan.com

SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 comments: